See this page in English

बच्चों के लंच बॉक्स विशेष!

प्रिय पाठकों,

आप में से बहुत सारे पाठक यह पूछते हैं कि बच्चों के लंच बॉक्स में क्या खाना दिया जाना चाहिए? मैने आप लोगों को मेल के ज़रिए इस प्रश्न का उत्तर दिया भी है लेकिन मेल में विस्तार से उत्तर देना थोड़ा मुश्किल होता है. तो चलिए आज आपसे बच्चों के लंच बॉक्स के विषय में बातचीत करते हैं.

मुझे याद है, जब मैं छोटी थी तो हमेशा अपने लंच बॉक्स में पराठा-सब्जी और अचार लेकर जाती थी. बल्कि मैं ही नही मेरे भाई, बहन, मेरे दोस्त हम सभी लोगों के लंच बॉक्स में 99% बार यही खाना होता था. मुझे यह भी याद है कि हम लोग अपना खाने का डब्बा स्कूल बैग के अंदर ही रखते थे. लेकिन अब समय बदल गया है. विदेशों में खाने का डब्बा स्कूल बैग के अंदर नही रखा जाता है बल्कि लंच बॉक्स एक अलग बैग में रखा जाता है जिसे "लंच बैग" कहते हैं. यह लंच बैग अंदर से इन्सुलेटेड होते हैं जिससे खाना ठंडा ना हो. मैं नीचे कुछ लंच बैग की फोटो लगा रही हूँ जो कि हमारे बच्चे ले जाते हैं.

lunch box

lunch box

lunch box

मैं संतुलित और पौष्टिक आहार में यकीन रखती हूँ, और इस बात का ध्यान रखती हूँ कि बच्चो के डब्बे में फल और मुख्य खाने में संतुलन हो, जिससे कि उन्हे कारबोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, रेशे, और खनिज इत्यादि संतुलित रूप से मिल सके. इसलिए मैं बच्चों के खाने में एक हिस्सा फल का, एक हिस्सा मुख्य खाने का, और एक छोटा सा हिस्सा मिठाई का रखती हूँ. बच्चों के खाने के डब्बे में आमतौर पर सूखी चीज़ें ही रखी जानी चाहिएं जिससे उन्हे खाने में परेशानी ना हो. खाने की मात्रा को आप अपने बच्चे की खुराक और स्वाद के अनुसार घटा बढ़ा सकते हैं.

फल- फल का चयन आप अपने बच्चे के स्वाद, और मौसम के अनूरूप कर सकते हैं. जैसे कि - संतरे, स्ट्राबेरी, अनार के दाने, अंगूर, केला, इत्यादि यह सभी फल बच्चों को पसंद भी होते हैं और इन्हे खाना भी आसान होता है. आमतौर पर बच्चे बड़े साबुत फल जिन्हे खाने में समय लगता है, स्कूल नही ले जाना चाहते हैं जैसे- सेब, नाशपाती वगैरह.

मुख्य खाना- इसके लिए भी यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आपके बच्चे को क्या पसंद है. मेरे बच्चे आमतौर पर भरवाँ पराठे, तहरी, नमकीन सेवई, मूँग की दाल का चीला, काले चने, लोबिया, कॉर्न राइस, बर्गर, पास्ता, उत्तपम, भुनी इडली, ढोकला इत्यादि बहुत शौक से ले जाते हैं.

कुछ मीठा- हमारे बच्चों को मीठे का बहुत शौक है. मैं कुछ मीठा, जो सेहत के लिहाज से भी ठीक हो, उनके लंच बॉक्स में रखती हूँ. यह घर का बना भी हो सकता है और बाजार से खरीदा हुआ भी. आमतौर पर मैं उनके डब्बे में आटे के बने लड्डू/ तिल के लड्डू/ आजकल जैसे तिल कुटा है तो वो, एक बिस्किट, एनर्जी बार/ बिना क्रीम का एक छोटा टुकड़ा केक, सूखे किशमिश-बादाम, कॅमपॅट इत्यादि रखती हूँ.

इस हफ्ते मैं बच्चों के लंच बॉक्स के लिए कुछ व्यंजन लिखूँगी. आशा करती हूँ कि आपको इस लेख से मदद मिले. आपकी सलाह या सुझाव का हमेशा स्वागत है....

शुभकामनाओं के साथ
शुचि


कुछ फोटो घर पर पार्टी का आयोजन करने और पार्टी का खाना बनाने के बारे में !