शुचि की रसोई से ई-मेल प्राप्त करने के लिए क्लिक करें !!

20-सितम्बर-2017

शरद नवरात्रि !!

प्रिय पाठकों,

शरद नवरात्रि हिन्दी पंचांग के अनुसार अश्विन (क्वार) महीने में होती है. नवरात्रि 9 दिनों तक चलने वाला त्यौहार है . यह नौ दिन बहुत पवित्र माने जाते हैं और इन दिनों पूजा अर्चना और व्रत उपवास रहने की परंपरा रही है. कुछ लोग जहाँ आठ दिन के उपवास के बाद नवें दिन नौ कन्याओं को खाना खिलाने के बाद नवमी को उपवास खोलते हैं. वही कुछ लोग पड़वा और अष्टमी का व्रत रखते हैं और फिर नवमी को कन्या खिलाते हैं. इस वर्ष नवरात्रि 21 सितंबर से शुरू हो रही है.

शरद नवरात्रि के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़ें.

शुभकामनाओं के साथ,
शुचि


कुछ और फलाहारी व्यंज

14-सितम्बर-2017

हिंदी दिवस की सभी पाठकों को हार्दिक शुभकामनायें!

लौकी, जिसे घिया, कद्दू , दूधी इत्यादि नामों से भी जाना जाता है, स्वास्थ के लिए बहुत अच्छी होती है. लौकी में तकरीबन 96% मात्रा पानी की होती है और इसमें रेशे भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. लौकी विटामिन सी, जिंक, और रिबॉफ्लेविन भी पाया जाता है . कुल मिला कर यह बहुत ही फ़ायदेमंद सब्जी है.

लौकी के व्यंजन

lauki recipes

17 अगस्त -2017

नयी व्यंजन विधि - बूँदी का रायता !

  •  Boondi Raita

    बूँदी का रायता

    बूँदी का रायता बहुत ही स्वादिष्ट चटपट बनने वाला रायता है. उत्तर भारत में आमतौर पर बूंदी का रायता हर उत्सव में बनता है. पूरी और आलू टमाटर के रसे के साथ बूँदी रायता बहुत स्वादिष्ट लगता है. बूंदी का रायता आप खिचड़ी, तहरी, या फिर बिरयानी किसी के साथ भी परोसें यह बहुत बढ़िया लगता है. वैसे तो आजकल बूँदी भारतीय स्टोर में आसानी से मिल जाती है लेकिन फिर भी आप चाहें तो..... Read More..

अगस्त-10th-2017

नयी व्यंजन विधि - मरीनारा सौस

  • मरीनारा सौस

    मरीनारा सौस

    ारीनारा सौस एक इतालवी सौस है जिसका इस्तेमाल पिज्जा, पास्ता इत्यादि में किया जाता है. मरीनारा सौस को टमाटर, बेसिन और ऑरेगैनो (इतालवी हर्ब्स) आदि के साथ बनाया जाता है. बच्चों को यह सौस पास्ते के साथ बहुत पसंद आती है. वैसे तो यह मारीनारा सौस बहुत आसानी से बाजार में मिल जाती है लेकिन फिर भी घर की बनी ताज़ी मरीनारा का स्वाद ही अलग होता है. हमारे घर की बगिया में गर्मी के मौसम में ..... Read More..

माँ दिवस-मदर्स डे !!

प्रिय पाठकों,

मदर्स डे पूरी दुनिया में मई महीने के दूसरे इतवार को मनाया जाता है. वैसे मेरे लिए तो हर दिन मदर्स डे है. मैं जहाँ भी रहूं मुझे हर वक्त अपनी माँ का ख़याल आता है, मैं हमेशा ही अपनी मम्मी की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की दुआ करती हूँ. हालाँकि मैं उनके लिए ज़्यादा कुछ कर नही पाती हूँ क्योंकि मैं अमेरिका में और मेरी मम्मी भारत में रहती हैं. मैं कोई दार्शनिक नही हूँ कि अपनी भावनाओ को ज्ञान दे दूँ , ना ही मैं .....

मदर्स दे के बारे में और मेरी मम्मी के कुछ खास पसंदीदा व्यंजनों के बारे में यहाँ पढ़ें!!!

मदर्स दे की शुभकामनाओं के साथ
शुचि

29 अप्रैल-2017

केसर पिस्ता कुल्फी

  • Kesar Pista Kulfi

    केसर पिस्ता कुल्फी

    कुल्फी के नाम से आप सभी परिचित होंगे. गर्मियों की शाम में उत्तर भारत में सभी मिठाई की दुकाने बाहर एक स्पेशल स्टॉल लगाती हैं कुल्फी का. पारंपरिक रूप से उत्तर भारत में कुल्फी को मलाईदार दूध को खूब पकाकर , उसमें अलग-अलग स्वाद डालकर फिर उसे स्टील के सांचों में भरकर ढक्कन लगाकर, सांचों के मुँह को आटे की लोई से बंद करके फिर इसे मटके मे जमाते हैं. दूध को गाढ़ा करने में काफी समय लगता है और आजकल समय ही है जिसकी सबके पास कमी है. इसीलिए यहाँ हम आपको एक फटाफट कुल्फी बनाने की विधि बता रहे हैं. यह विधि मेरी मम्मी की है ... Read More..



Your Valuable Comments !!