घर की बगिया में पुदीना उगाने की विधि!

अप्रैल 17-2017

Read this page in English .

प्रिय पाठकों,

पुदीना बहुत ही उपयोगी पौधा है. पुदीने में विटामिन ए और सी के साथ के खनिज भी होते हैं. पाचन के लिए भी पुदीने को बहुत अच्छा माना गया है. गर्मी के मौसम में पुदीने और कच्चे आम की चटनी , पना और तरह तरह के ठंडक पहुँचाने वाले पेय बनाये जाते हैं.

home grown methi

घर पर उग रहा पुदीना

वैसे तो पुदीना सब्जी मंडी में आसानी से मिल जाता है लेकिन घर पर उगाये गए पुदीने की बात ही और है. मुझे बागवानी का बहुत शौक है तो मैं पुदीना घर पर ही उगाती हूँ.

पुदीना बहुवर्षीय होता है. मतलब कि एक बार पुदीने का पौधा लगा दिया तो यह कई वर्षों तक चलता है. हम क्योंकि ठन्डे देश अमेरिका में रहते हैं तो यहाँ जाड़े के मौसम में बर्फ पड़ने पर पुदीने की पत्तियां ठण्ड से काली हो जाती हैं लेकिन जड़ें सलामत रहती हैं. ठण्ड के बाद जब बसंत का मौसम आता है तो हरी पत्तियां अपने आप ही आ जाती हैं.

पुदीने को जमीन में उगाना

आप पुदीने घर की बगिया में आसानी से उगा सकते हैं. आप पुदीने का छोटा पौधा लगा सकते हैं या फिर इसे बीज से भी उगा सकते हैं. पुदीना जमीन में बहुत तेजी से फैलता है. जब भी हम किसी पौधे को जमीन में उगाते हैं तो इस पौधे की जड़ों को फैलने के लिए अधिक स्थान मिलता है यही बात पुदीने के साथ है. बल्कि पुदीना कुछ ज्यादा ही तेज बढ़ता है. मैंने चार साल पहले एक पुदीने का पौधा लगाया था और उसकी थोड़ी दूर पर कुछ स्ट्रॉबेरी के पौधे लगाये थे. हर वर्ष मैं बहुत सारा पुदीना और पुदीने के पौधे जड़ से निकालकर दोस्तों और पड़ोसियों को देती हूँ फिर भी आज आलम यह है कि पुदीने के पौधे स्ट्रॉबेरी के साथ मिल गए हैं.

नीचे लगी पुदीने की फोटो में जो गोल थोड़ी बड़ी पत्तियां और सफेद फूल दिख रहे हैं यह स्ट्रॉबेरी के ही हैं.

mint grown in the grpund

पुदीने को गमले में लगाना

I live in a colder state of USA (Zone 5), so I wait for the snow to go. After the snow is gone, and the weather is mild, plant mint in the container. You can sow the mint seeds or can buy a baby plant. In order to grow mint in container, fill the container with organic soil. Plant a baby mint plant. Sprinkle some water to moisten the soil. Mint likes moistened soil so make sure to water regularly. If you live in a cold country move your mint container indoor, otherwise it will not come back after the snow.

mint grown in pot

अप पुदीने को गमले में लगायें या फिर जमीन में एक बात का ध्यान जरूर रखें कि पुदीने को पानी जरूर दें बल्कि गर्मियों में तो सुबह और शाम दोनों वक्त इसे पानी देनें की जरूरत हो सकती है.

पुदीने को काटना

पुदीने को आप हमेशा ऊपर से काटें जिससे यह नीचे से अपने आप फिर से बढ़ जाता है. अगर पुदीना बहुत तेजी से बढ़ रहा है और एक पौधे से कई पौधे बन गए हैं तो आप जड़ से निकालकर इस पुदीने के पौधे को कहीं और रोप सकते हैं या फिर किसी दोस्त या रिश्तेदार या पड़ोसी को तोहफे के तौर पर भी दे सकते हैं.

जब पुदीना बहुत तेजी से बढ़ रहा होता है तो मैं इसे तोड़ कर इसके डंठल हटाकर पतियों को धोकर साफ कर लेती हूँ फिर इन साफ पुदीने की पत्तियों को प्लास्टिक के ज़िपलॉक बैग में फ्रीज कर देती हूँ . यह पत्तियां कई महीनों तक ख़राब नहीं होती हैं और जाड़े में जब पुदीना नहीं बढ़ता है तब बहुत मदद करती हैं.

पुदीने का पाउडर

पुदीने के पाउडर का प्रयोग खासतौर पर दही के व्यंजनों में होता है. पुदीने का पाउडर घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. पुदीने का पाउडर बनाने की पूरी विधि यहाँ पढ़ें.

mint powder

शुभकामनाओं के साथ , !!
शुचि

कुछ व्यंजन जिनमें पुदीने का इस्तेमाल बहुतायत में होता है:!!

मैं अपनी रसोई में ताजा पुदीने की पत्तियां, फ्रोजेन पुदीना और पुदीने का पाउडर सभी का इस्तेमाल करते हूँ. हमारे घर पर पुदीना बहुतायत में होता है और दोस्तों और पड़ोसियों को बटने के बाद भी इतना बाख जाता है कि मैं उसे फ्रीज कर देती हूँ और पुदीने को सुखा कर उसका पाउडर भी बना लेती हूँ. पिछले चार साल में मैंने बाजार से पुदीना खरीदा ही नहीं है. तो चलिए यहाँ आपको कुछ ख़ास व्यंजनों के बारे में बताते हैं जिनमें पुदीने का प्रयोग किया जाता है.

Your Valuable Comments !!