18 अक्तूबर-2014

दीपावली!!

प्रिय पाठकों,

दीपावली का पर्व कार्तिक मास की अमावस्या को मानाया जाता है. पाँच दिन लंबा चलने वाला यह पर्व धनतेरस से शुरू होता है, उसके बाद छोटी दीपावली/ नरक चौदस, फिर दीपावली, पड़वा/ अन्नकूट/ गोवर्धन पूजा, और फिर आता है भाई दूज का त्यौहार.

पाँच दिन लंबा चलने वाला दीपावली का पर्व इस प्रकार हैं....

धनतेरस 21 अक्तूबर
छोटी दीपावली/ नरक चौदस 22 अक्तूबर
दीपावली 23 अक्तूबर
अन्नकूट/ पड़वा 24 अक्तूबर
भाई दूज 25 अक्तूबर

For this festive season make some delicious snacks for evening tea for your guests. Some ideas to make festive food-, rich curries, paneer delicacies, different variety of Indian breads, rice delicacies etc…

इस बार हम दीपावली के लिए कुछ खास पकवान बनायेँगें. इस श्रंखला की शुरुआत हम खाने वाले बादाम दीप से करेंगे. यह दिए देखने में अति सुंदर, खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और सेहत के लिए भी बिल्कुल दुरुस्त हैं क्योंकि इन्हे बादाम से बनाया गया है ..तो चलिए बनाते हैं बादाम दीप!!!!!!!!

दीपावली की शुभकामनाओं के साथ,
शुचि

Nan Khatai

नान खटाई-नान खटाई भारत की बहुत ही प्रसिद्ध मिठाई है. सीधे शब्दों में कहें तो यह बटर कुकीज़ का भारतीय स्वरूप होती है . पारंपरिक रूप से बनने वाली नान खटाई को मैदा, सूजी, और बेसन को मिला कर बनाया जाता है लेकिन अगर आपको बेसन नही डालना है तो आप इसे सिर्फ़ मैदा से भी बना सकते हैं. शुद्ध देशी घी की खुश्बू और इलायची की महक से सरोबर नान खटाई को बनाना भी बहुत आसान है...तो इस बार दीवाली के अवसर पर बनाते हैं यह पारंपरिक मिठाई नान खटाई. हमेशा की तरह आपके कमेंट और राय का हमेशा इंतजार रहेगा.

Badam Deep

बादाम दीप-बादाम दीप जैसा कि नाम से ही जाहिर है यह दिए बादाम के बने हुए हैं और जी हाँ आप इसे मेहमानों को परोस सकते हैं. यह दिए देखने में अति सुंदर, खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और सेहत के लिए भी बिल्कुल दुरुस्त हैं क्योंकि इन्हे बादाम से बनाया गया है. खाने वाले दिए बनाने का आइडिया मुझे यू. ए. ई से प्रकाशित होने वाली साप्ताहिक पत्रिका "अभिव्यक्ति" की संपादिका पूर्णिमा वर्धन जी ने दिया था. मैं अभिव्यक्ति पत्रिका की व्यंजन विशेषज्ञ हूँ और नियमित रूप से उनके लिए लिखती भी हूँ. पूर्णिमा जी का बहुत बहुत धन्यवाद....तो आप भी इन खूबसूरत स्वादिष्ट बादाम दीप को बनाएँ और अपनी राय हमें लिख भेजें........


कुछ और पारंपरिक दीपावली की मिठाइयाँ

shakarpare moongdal halwa shahi tukda


घर पर एक सफल पार्टी आयोजित करने के लिए कुछ जानकारी/ आइडिया और कुछ फोटो के लिए यहा पढ़ें.