1 मार्च, 2015

पाव भाजी नये अंदाज में होली पार्टी के लिए!!

pav bhaji पाव भाजी- पाव भाजी पश्चिमी भारत, विशेष रूप से महाराष्ट्र से एक बहुत लोकप्रिय कोम्बो है. पाव भाजी बच्चों को भी बहुत पसंद आती है. इस बार आप पाव भाजी को होली की पार्टी में नये अंदाज में बनाएँ. इसको सर्व करना भी बहुत आसान हो जाता है. पाव या फिर ब्रेड को गोल कुकी कटर से छोटे गोले में काट लें. गरम तवे पर इन्हे मक्खन लगा कर दोनों तरफ से सेक लें. अब इसके ऊपर १ चम्मच भाजी रखें. बारीक कटी प्याज में ज़रा सा नीबू का रस, नमकऔर मिर्च डालें और इसे भाजी के ऊपर रखें. अब कटी हरी धनिया से सजाकर तुरंत परोसें इस स्वादिष्ट पाव भाजी को !

27 फरवरी 2015

होली विशेष!!

होली, यानी की रंगो का पर्व- होली का त्यौहार फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन पड़ता है. इस वर्ष होलिका दहन 5 मार्च और रंग 6 मार्च को खेला जाएगा. होली वैसे तो संपूर्ण भारत वर्ष में ही मौज मस्ती के माहौल में मनाई जाती है. लेकिन मेरे गृह नगर में यह पर्व पूरे एक हफ्ते तक चलता था और शायद अभी भी ऐसा होता हो.

होली का पर्व अच्छाई की बुराई पर जीत का संकेत है, इस पावन दिन सभी लोग पुराने लड़ाई झगड़े भूल कर सबको गले लगा लेते हैं...

जब त्यौहारों की बात आती है तो साथ में पारंपरिक भोजन का ज़िक्र करना बहुत ज़रूरी है. तो इस बार हम कुछ बहुत प्रसिद्ध व्यंजन जो कि ख़ासतौर पर होली पर बनाए जाते हैं उनको बनाना सीखेंगें. आजकल सभी लोग कम मीठा खाना पसंद करते हैं जिससे त्यौहार भी मनाया जाए और स्वास्थ्य भी दुरुस्त रहे..होली के अवसर पर उत्तर भारत में कांजी बनाने का चलन है. इस मौके पर तरह तरह की चाट भी बनाई जाती है. इन सबके साथ में होली के अवसर पर ठंडlई भी बनाने कl चलन है. अब बनाए चलो तो बहुत कुछ बनाया जा सकता है तो आप अपने स्वाद और सेहत को ध्यान में रखते हुए होली के व्यंजन बनाएँ और खूब खुशनुमा माहौल में इस पर्व का आनंद लें.....होली के व्यंजनों के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़ें

होली आप सभी को बहुत मुबारक हो !!!!
शुचि


कांजी के बड़े कांजी के बड़े -- कांजी के बड़े उत्तर भारत में होली के अवसर पर बनने वाला बहुत की लोकप्रिय व्यंजन है. फागुनी मौसम में रंगों की बाहर के साथ यह यह चटपटे कांजी में पड़े बड़े बहुत स्वादिष्ट लगते हैं. राई को चढ़ने में तोड़ा समय लगता है तो बेहतर होगा की आप मूँग दाल के बड़े कांजी में होली के तीन चार दिन पहले की बना लें. तो फिर देर किस बात की बनाइए कांजी के बड़े और लिखना ना भूलें अपनी राय.............

25 फरवरी 2015

किंवा/ किन्वा !

प्रिय पाठकों ,

किंवा/ किन्वा को सेहत का खजाना माना जाता है. इसमें प्रोटीन, विटामिन बी, अमीनो ऐसिड, ज़िंक, मॅग्नीज़ियम, रेशे इत्यादि बहुतायत में मिलते हैं. विदेशों में तो इसका बहुत ज़्यादा प्रयोग किया जाता है. मुझे किंवा/ किन्वा का हिन्दी नाम नही पता लेकिन मुझे ऐसा लगता है की भारत में यह आपको मिल जाना चाहिए क्योंकि किंवा/ किन्वा गर्मी में उगाया जाता है, एक और बात यह भी है की किंवा/ किन्वा, रामदाने के ही परिवार का सदस्य है और रामदाना भारत में बहुत इस्तेमाल किया जाता है.

किन्वा से आप नाना प्रकार के व्यंजन बना सकते हैं. हम यहाँ पर एक बहुत ही पौष्टिक सलाद बना रहे हैं किन्वा से! अगर आपको किन्वा नही मिलता है तो आप दलिया, या फिर रामदाने का भी प्रयोग कर सकते हैं इस सलाद के लिए.... इसके बाद हम होली के व्यंजन पर काम करेंगे होली पूजन इस वर्ष 5 मार्च को है. .हमेशा की तरह आपकी मेल और आपके कमेंट का इंतजार रहेगा.

शुभकामनाओं के साथ,
शुचि

quinoa salad किन्वा सलाद-किंवा/ किन्वा को सेहत का खजाना माना जाता है. इसमें प्रोटीन, विटामिन बी, अमीनो ऐसिड, ज़िंक, मॅग्नीज़ियम, रेशे इत्यादि बहुतायत में मिलते हैं. विदेशों में तो इसका बहुत ज़्यादा प्रयोग किया जाता है. मुझे किंवा/ किन्वा का हिन्दी नाम नही पता लेकिन मुझे ऐसा लगता है की भारत में यह आपको मिल जाना चाहिए क्योंकि किंवा/ किन्वा गर्मी में उगाया जाता है, एक और बात यह भी है की किंवा/ किन्वा, रामदाने के ही परिवार का सदस्य है और रामदाना भारत में बहुत इस्तेमाल किया जाता है. किन्वा से आप नाना प्रकार के व्यंजन बना सकते हैं. हम यहाँ पर एक बहुत ही पौष्टिक सलाद बना रहे हैं किन्वा से!

कुछ और स्वादिष्ट और पौष्टिक सलाद:

moat salad Chola Chaat blackeye bean salad


कुछ देसी-विदेशी व्यंजन जो हमने पिछले दिनों बनाए थे!!

दिलरुबा राइस लंच बॉक्स के लिए

केल की सब्जी

उपमा लंच बॉक्स के लिए

ओट और खजूर के लड्डू

आलू, पनीर और प्याज के पराठे

चीज़ वाली ब्रेड


some photos for party planning and party organization/ bulk cooking.