9 मई, 2015

अंकुरित मोठ, कचूमर सलाद के साथ


sprouts with kachumar अंकुरित मोठ, कचूमर सलाद के साथ- अंकुरित मोठ स्वाद और सेहत का संगम हैं. सुबह के नाश्ते के लिए यह बहुत हल्के रहते हैं. अंकुरित बीन्स पाचन एंजाइमों के प्रमुख स्रोत हैं, और ख़ासतौर पर इनमें अमीनो एसिड, विटामिन, प्रोटीन आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. बीन्स को आसानी से घर पर अंकुरित किया जा सकता है. अंकुरित मोठ से आप कई व्यंजन बना सकते हैं. यहाँ हम अंकुरित मोठ को हींग जीरे में छौंक कर बना रहे हैं. इस स्वादिष्ट मोठ को आप कचूमर सलाद और मट्ठे के साथ सर्व कर सकते हैं.

प्रिय पाठकों,

बहुत समय से आप बहुत सारे पाठकों माइक्रोवेव में व्यंजन बनाने की विधि पूछ रहे हैं . आपकी खास फरमाइश पर मैं फोटो के साथ माइक्रोवेव में चॉकलेट कपकेक बनाने की विधि यहाँ लिख रही हूँ. हमेशा की तरह अपनी राय हमें ज़रूर लिखें.

शुभकामनाओं के साथ,
शुचि

Chocolate Cupcakes made in Microwave माइक्रोवेव में चॉकलेट कपकेक बनाने की विधि- हमारे पाठकों की खास फरमाइश पर मैनें माइक्रोवेव में चॉकलेट कपकेक बनाया जिसकी विधि मैं यहाँ पर लिख रही हूँ. वैसे तो हमारे पास पारंपरिक ओवेन है जिसमें केक बहुत अच्छे से बनते हैं लिकिन हमारे बहुत सारे पाठक जिनके पास ओवेन नही हैं उनके निवेदन पर मैं कुछ प्रयोग करती रहती हूँ. पहले हमने ओवेन में, कुकर में केक बनाने की विधि लिखी है जिसे हमारे पाठकों ने बहुत सराहा भी है. तो इस बार आपकी ख़ास फरमाइश पर माइक्रोवेव में चॉकलेट कपकेक बनाने की विधि. क्योंकि मैने कई तरह से चॉकलेट केक बनाएँ हैं तो मैं स्वाद को अच्छे से जाँच सकती हूँ तो मैं यह बताना चाहूँगी कि माइक्रोवेव में बने केक और पारंपरिक ओवेन में बने केक के स्वाद ....

21 अप्रैल, 2015

दही को घर पर बनाने की विधि!

दही कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. इसमे प्रोटीन और विटामिन बी भी प्रचुर मात्रा में होते है.

दूध से दही बनने की प्रक्रिया में दूध में मौजूद लॅक्टोस, लैक्टिक एसिड (lactic acid) में परिवर्तित हो जाता है इसीलिए दही को पचाना दूध से ज़्यादा आसान होता है. दही को स्वास्थ्य के लिहाज से अति उत्तम माना गया है. दही में कुछ अच्छे जीवाणु होते हैं जो पाचन कर लिए आवश्यक माने जाते हैं.

दही को आप भैंस के दूध या फिर गाय के दूध से बना सकते हैं. दही बनlने के लिए ताजे दूध का प्रयोग करना चाहिए. आजकल बाजार में टेटरा पैक्क में दूध मिलता है जिसे बहुत अधिक तापमान पर गरम करके पैक किया जाता है. यह दूध दही बनlने के लिए उपयुक्त नही है और आप इस दूध से आप दही नही बना पाएँगे. क्योंकि इस दूध पर अच्छे जीवाणु कम नही करते हैं और यह दूध दही में परिवर्तित नही होता है.

वैसे तो आजकल सब चीज़ बाजार में आसानी से मिल जाती है, लेकिन पर बनlने वाली चीज़ें अधिक शुद्ध और स्वादिष्ट होती हैं. इसीलिए मैं दही हमेशा घर पर ही बनाती हूँ. यह एक बहुत आसान विधि है दही को घर पर बनlने की!


Homemade Yogurt दही को घर पर बनाने की विधि- दही कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. इसमे प्रोटीन और विटामिन बी भी प्रचुर मात्रा में होते है.दूध से दही बनने की प्रक्रिया में दूध में मौजूद लॅक्टोस, लैक्टिक एसिड (lactic acid) में परिवर्तित हो जाता है इसीलिए दही को पचाना दूध से ज़्यादा आसान होता है. दही को स्वास्थ्य के लिहाज से अति उत्तम माना गया है. दही में कुछ अच्छे जीवाणु होते हैं जो पाचन कर लिए आवश्यक माने जाते हैं. दही को आप भैंस के दूध या फिर गाय के दूध से बना सकते हैं. दही बनlने के लिए ताजे दूध का प्रयोग करना चाहिए. आजकल बाजार में टेटरा पैक्क में दूध मिलता है जिसे बहुत अधिक तापमान पर गरम करके पैक किया जाता है.

कुछ स्वादिष्ट दही के व्यंजन:

Mango Raita Shrikhand mango strawberry yogurt


19 अप्रैल, 2015

नयी व्यंजन विधि- पनीर पेस्टो सौस!

Paneer Pesto पनीर पेस्टो सौस- पेस्टो सौस को ताजी बेसिल की पत्तियाँ, चिल्गोजा, लहसुन, परमेसन चीज़ और जैतून के तेल से बनाया जाता है. पिछले कुछ समय से बहुत सारे पाठक यह फरमाइश कर रहे हैं कि बिना चीज़ के पेस्टो बनाने की विधि बताएँ. तो लीजिए आप पाठकों के लिए खास तौर से पनीर पेस्टो सौस बनने की विधि. आप चाहें तो इस पेस्टो सौस में पनीर के स्थान पर टोफू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पारंपरिक इतालवी पेस्टो सौस को ओखली और मूसल में बनाया जाता है. इस सौस का इस्तेमाल कई प्रकार के इतालवी व्यंजनों में होता है जैसे कि पिज़्ज़ा, पास्ता, सैंडविच, सूप, सलाद इत्यादि....

10 अप्रैल, 2015

नयी व्यंजन विधि- पालक पनीर!

Palak Paneer पालक पनीर- पालक की हल्के मसाले की करी और पनीर से बनाई गयी यह डिश बहुत लोकप्रिय है. पालक पनीर सेहत और स्वाद से भरपूर है, और बनाने में आसान ! पालक में विटामिन ए, सी, ई प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें फॉलिक आसिड भी बहुतायत में मिलता है. बहुत सारे लोग जिन्हे पालक कम पसंद आती है वो भी इस करी को पसन्द करेंगें. तो आप भी यह स्वादिष्ट पालक और पनीर की करी बनाएँ और हमेशा की तरह अपनी राय लिखना ना भूलें............

भिंडी की सब्जी!!

प्रिय पाठकों,

पिछले कुछ समय में आप बहुत सारे पाठकों ने वैष्णव तरीके से भिंडी बनाने की विधि पूछी है. कई पाठकों को विधि मैने मेल के ज़रिए बताई भी है लेकिन आपकी खास फरमाइश पर मैं फोटो के साथ भिंडी की सब्जी बनाने की एक बहुत आसान विधि यहाँ लिख रही हूँ. हमेशा की तरह अपनी राय हमें ज़रूर लिखें.

शुभकामनाओं के साथ,
शुचि


Masala Bhindi भिंडी की सब्जी- भिंडी बड़ों के साथ साथ बच्चों को भी बहुत पसंद होती है और यह आसानी से सभी जगह मिल भी जाती है. वैसे भिंडी को आप घर की बगिया में आसानी से उगा भी सकते हैं. भिंडी विटामिन ए, सी, बी6 से भरपूर होती है और इसमें कैल्शियम, और मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. भिंडी से कई प्रकार की सब्जियाँ बनाई जाती हैं जैसे कि मसाला भिंडी, भरवाँ भिंडी, भिंडी दो प्याजा, कुरकुरी भिंडी, चटपटी भिंडी इत्यादि. यहाँ पर हम आपको एक बहुत आसान उत्तर भारत में रोजाना में बनने वाली भिंडी की सब्जी बनने ही विधि बता रहे हैं..

कुछ देसी-विदेशी व्यंजन जो हमने पिछले दिनों बनाए थे!!

चंद्रकला

किन्वा सलाद

उपमा लंच बॉक्स के लिए

ओट और खजूर के लड्डू

आलू, पनीर और प्याज के पराठे

चीज़ वाली ब्रेड


some photos for party planning and party organization/ bulk cooking.