सामग्री

(28 .गोलगप्पों के लिए)

बताशे/ गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए

घर पर गोलगप्पे बनाने की विधि

See this recipe in English

गोलगप्पे, पानी के बताशे, पुच्के, पानी पूरी, यह सब नाम हैं उस एक चीज़ के जो पूरे भारत में चाट का नाम आते ही सबसे पहले जहन में आती है. गोलगप्पे का नाम सुनते ही बचपन की याद आ जाती है, वो उम्र ही और होती है, ठेले के पास खड़े होकर एक और एक और का दौर चलता रहता था... पिछले कुछ समय से हमारे बहुत सारे पाठक घर पर गोलगप्पे बनाने की विधि की फरमाइश कर रहे थे तो चलिए आज आपको सूजी के गोलगप्पे बनाने की विधि बताये. आप चाहें तो इसी प्रकार आते के गोलगप्पे भी बना सकते हैं......

homemade golgappe

कचौड़ी बनाने की विधि

  1. मैदा, सूजी, और नमक को एक बर्तन में लें. इन सब सामग्री को आपस में अच्छे से मिलाइए .
  2. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए कड़ा आटा गूँथ लें. गुथे आटे को गीले कपड़े से ढककर 15-20 मिनट के लिए ढककर रखें.
  3. 15-20 मिनट के बाद आप देखेंगें कि आटा काफ़ी चिकना हो जाता है. अब इसको एक बार फिर गूथें और फिर इसकी २८ छोटी-छोटी लोई बनाये.
  4. अब तेल की मदद से डेढ़ इंच की एकदम पतली पूरी बेलें.
rolled golgappe
  1. एक कड़ाही में माध्यम आंच पर तेल गरम करिए. जब तेल गरम हो जाये तो इसमें  ४-६  बिली हुई पूरी डालिए और कलछी से हलके से दबाइए , पूरी एकदम फूल जाएगी. अब आँच को एकदम धीमा कर दें और पूरियों के सुनहरा होने तक  दोनों तरफ से तलिए. इस प्रक्रिया में तकरीबन २-4 मिनट का समय लगता है. यह पूरी एकदम करारी होनी चाहिए.
rolled golgappe
  1. तली पूरियों को किचन पेपर पर निकाल लें और ठंडा होने दें.
  2. इसी प्रकार से सभी पूरियों को तल लें.

गोलगाप्पों को आप आम के पाने के साथ या फिर दही और सोंठ से भी सर्व कर सकते हैं. आप चाहें तो गोलगप्पे/ पूरियों को पहले से तल कर एयर टाइट कंटेनर में रख सकते हैं और ज़रूरत के मुताबिक बाद में सर्व कर सकते हैं.

कुछ नुस्खे/ सुझाव

आप चाहें तो गोलगप्पे/ पूरियों  को पहले से तल कर एयर टाइट कंटेनर में रख सकते हैं और ज़रूरत के मुताबिक बाद में सर्व कर सकते हैं.

जो पूरियाँ नही फूलें उन्हे आप पापड़ी चाट में पापड़ी के जैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

गोलगप्पों को स्वादिष्ट पानी भरकर सर्व किया जाता है. अधिक जानकारी के कृपया यहाँ क्लिक करें.

golgappe

कुछ और चटपटी चाट