फोकाच्या ब्रेड / फोकेशिया ब्रेड

Share
Read this recipe in English

फोकाच्या ब्रेड जिसे कुछ लोग फोकेशिया ब्रेड के नाम से भी जानते हैं, यह एक बहुत ही पसंद की जाने वाली इतालवी ब्रेड है. आपने कई बार इतालवी रेस्टोरेंट में इस ब्रेड को खाया होगा. इस ब्रेड को कई इतालवी रेस्टोरेंट जैतून के तेल के साथ आपके स्वागत में परोसते हैं. वैसे यह ब्रेड सूप और सलाद के साथ भी परोसी जाती है. अगर आपके शार में अंतरराष्ट्रीय बेकरी है तो आपने उसमें भी इस ब्रेड को देखा होगा. वैसे फोकाच्या ब्रेड को घर पर बनाना भी बहुत आसान है. आप इस ब्रेड को कई स्वाद में बना सकते हैं. हम आज यहाँ पर आपको एक बेसिक फोकाच्या ब्रेड बनाने की विधि बता रहे हैं. आशा है यह विधि आपको पसंद आए और आप इस विधि को आजमाएँ. हमेशा की तरह आप अपनी राय हमें ज़रूर लिखें. धन्यवाद, शुचि

focaccia bread
तैयारी का समय : 10 मिनट
खमीर के लिए रखने का समय: 1 घंटा 30 मिनट
बेक करने का समय: 20-25 मिनट
कैलोरी लगभग 1275

सामग्री

ingredients for focaccia bread
  • मैदा 2 कप + 2 बड़े चम्मच
  • शक्कर 1 छोटा चम्मच
  • नमक 1 छोटा चम्मच
  • ड्राइ एक्टिव यीस्ट 1½ छोटा चम्मच
  • जैतून का तेल 2 बड़े चम्मच
  • पानी लगभग ½ कप

स्वाद बढ़ाने के लिए सामग्री

  • जैतून का तेल 1 बड़ा चम्मच
  • दरदरा नमक ½ छोटा चम्मच (वैकल्पिक)
  • रोज़मेरी 1 बड़ा चम्मच (वैकल्पिक)

बनाने की विधि

focaccia bread
  1. लगभग 2 बड़े चम्मच गुनगुने पानी में 1 छोटा चम्मच शकर डालें. अब इसमें यीस्ट डालें और हल्के से मिला कर रखें 10 मिनट के लिए ढककर रखें. ध्यान रखें कि पानी ना तो अधिक गरम हो और ना ही ठंडा, नही तो यीस्ट ठीक से फूलेगी नही.
  2. 10 मिनट के बाद आपको यीस्ट में बुलबुले दिखेंगे, यही पहचान है कि यीस्ट तैयार है उपयोग के लिए. अगर बुलबुले नही दिखें तो इसका मतलब यीस्ट बहुत पुरानी है और सक्रिय नही है ऐसे में इस यीस्ट के उपयोग से ब्रेड में खमीर नही आएगा तो आप इस यीस्ट के घोल को फेंक दें और फिर से ताजी यीस्ट का घोल बनाएँ.
  3. एक परात या फिर बड़े कटोरे में 2 बड़े कप मैदा, एक छोटा चम्मच नमक और 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल लें. अब इसमें यीस्ट का मिश्रण डालें .
focaccia bread dough making
मैदा में जैतून का तेल और यीस्ट का घोल डालने के बाद
  1. अब हल्के हाथ से सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ. थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूथें. आटा ना अधिक कड़ा हो ना ही अधिक मुलायम.
focaccia bread dough
फोकाच्या ब्रेड के लिए गुथा हुआ आटा
  1. अभी आटा थोड़ा चिपचिपा होगा इसमें ज़रा सा सूखा मैदा डालें और आटे को थोड़ा गूंदें. जब तक कि यह चिकना हो जाए. आप चाहें तो थोड़ा जैतून का तेल भी प्रयोग कर सकते हैं आटे को चिकना करने के लिए. आटे को ज़्यादा ना गूंदें नही तो यह बैठ जाएगा और फिर खमीर नही आएगा.
  2. अब इस आटे को ढककर गरम स्थान पर रखें लगभग 1 घंटे के लिए. 1 घंटे बाद गुथा आटा दुगने से भी अधिक फूल जाता है जैसा कि आप नीचे लगी फोटो में देख सकते हैं.
fermented focaccia dough खमीर उठने बाद दुगने से भी ज़्यादा फूला हुआ आटा
  1. अब एक बेकीन ट्रे में तोड़ा जैतून का तेल लगा कर इसे चिकना करें. आप काँच कि या फिर मेटल कोई भी ट्रे ले सकते हैं. आप कोई भी आकार की बेकिंग ट्रे या फिर बर्तन का प्रयोग कर सकते हैं. मैने 9 इंच गोलाई और लगभग 2 इंच गहराई का बर्तन लिया है ब्रेड बनाने के लिए.
  2. अपने हाथ में जैतून का तेल लगाएँ और खमीर उठे आटे को निकालें. अब इसे बेकिंग ट्रे में थोड़ा खीचते हुए फ़ैलाएँ. आटे में जो हवा भारी है यह निकल जाएगी और आटा आराम से खिच कर आकर लेगा. आटे को उंगलियों से खीच कर बेकिंग ट्रे में सेट करें. अब इसे साफ कपड़े से ढककर अलग रखें.
  3. ओवेन को 425°F पर प्री हीट/ गरम करें.
  4. जब तक ओवेन गरम हो रहा है बेकिंग ट्रे में सेट करे आटे पर काम करते हैं. यह आटा फिर से फूल गया होगा. आप इसे उंगलियों से खीच कर ट्रे की तली में सेट करें. अब इसमें उंगलियों से गोदें. उंगलियों को अच्छे से आटे में गड़ाएँ जिससे की आप ट्रे की सतह तक उंगलियों को ले जाएँ. अब इसके ऊपर अच्छे से जैतून के तेल का छिड़काव करें. तोड़ा सा दरदरा पीसा नमक बुरकें और चाहें तो रोज़मेरी भी डालें. इस तैयार आटे की ट्रे को ओवेन के प्री हीट होने तक ढककर रखें.
focaccia bread
बेकिंग ट्रे आटे के साथ ओवेन में जाने के लिए तैयार है
  1. जब ओवेन गरम हो जाए तो बेकिंग ट्रे को ओवेन में रखें और 425°F पर लगभग 20 मिनट या फिर ब्रेड के हल्का सुनहरा होने तक बेक करें.
focaccia bread
  1. तैयार ब्रेड को ओवेन के बाहर निकालें और इसे थोड़ा ठंडा होने दें.
  2. ताजी ताजी, स्वादिष्ट और सुगंधित फोकाच्या ब्रेड को आप मनचाहे आकर में काटें और सर्व करें. आप इस ब्रेड को पास्ता, सूप, सलाद या फिर बेक्ड वेज या फिर ऐसे ही सर्व करें यह बहुत स्वादिष्ट लगती है. हमारे घर पर हम जैतून के तेल में थोडी सी पिसी काली मिर्च मिलाकर इसे फोकाच्या ब्रेड के साथ परोसते है. स्वाद वाले जैतून के तेल के साथ फोकाच्या ब्रेड बहुत अच्छी लगती है. आप चाहें तो जैतून के तेल में थोड़ा सा घिसा हुआ परमेजन चीज़ भी डाल सकते हैं.
focaccia bread
  1. नीचे लगी फोटो में फोकाच्या ब्रेड को मिक्स वेज सूप, सूजी का उपमा और स्वाद भरे जैतून तेल के साथ परोसा गया है.
  2. a fusion platter with focaccia bread

कुछ नुस्खे और सुझाव:

  1. ब्रेड बनाने के लिए सक्रिय यीस्ट एक महत्वपूर्ण सामग्री है. यीस्ट राशन की दुकान, बेकरी या फिर मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाएगी.
  2. आप फोकाच्या ब्रेड में स्वाद के अनुसार हर्बस का प्रयोग कर सकते हैं या फिर बिना हर्बस के भी इसे बना सकते हैं. मैने इतालवी हर्ब रोज़मेरी का प्रयोग किया है जिसकी सुगंध बहुत अच्छी होती है.
  3. वैसे तो ताजी बेक्ड ब्रेड बहुत स्वादिष्ट लगती है और बचती ही नही है लेकिन अगर बचे तो इस इस ब्रेड को आप 2-3 रख सकते हैं यह खराब नही होती.